HINDI_Change of Name of Minor after adoption

Contact us / WhatsApp on 9326098181 Email us on changeofnameads@gmail.com
गोद लेने के बाद नाबालिग के नाम का परिवर्तन । (Change of name of minior after adoption).

गोद लेने के बाद, एक नाबालिग बच्चे का नाम बदलने के लिए, Central Adoption Resource Authority (CARA) के website पर गोद लेने की औपचारिकताओं को पूरा करना होगा । उनका website है: www.cara.nic.in । फिर आपके पास गोद लेने का कार्य / आदेश होगा । गोद लेने के कार्य को निष्पादित करने के बाद, आपके क्षेत्राधिकार का मजिस्ट्रेट बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में विवरणों के परिवर्तन के लिए आदेश पारित करेगा । अब आप “गोद लेने के बाद नाबालिग के नाम का परिवर्तन” की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं ।

Checking...

Ouch! There was a server error.
Retry »

Sending message...

Enquire for Ad Cost

Fill the Details & Get Advertisement Cost

Spambot blocker question

5 + 9 =

FAQ’s

  • Q:1 अगर सगे पिता की मृत्यु हो गई है, और मां ने फिर से शादी की है; ऐसे मामले में, गोद लेने के बाद नाबालिग के नाम का परिवर्तन कैसे करें ?

    A: उन सभी दस्तावेजों में जहां आप बच्चे का नाम बदलते हैं, सगे पिता का नाम आपके बच्चे के नए जन्म प्रमाण पत्र में नहीं बदलेगा ।

  • Q: 2 मैंने अपने पहले पति से तलाक लेने के बाद दोबारा शादी की है। अब मेरा दूसरा पति मेरे बेटे को गोद लेना चाहता है। मैं गोद लेने के बाद अपने नाबालिग बच्चे के पासपोर्ट में नाम परिवर्तन के बारे में जानना चाहता हूं ।

    A: अगर तलाक के आदेश (Divorce decree) के अनुसार बच्चे की हिरासत आपकी है तो आप बच्चे के प्राकृतिक अभिभावक (Natural Guardian) हैं । आप नाबालिग बच्चे के पासपोर्ट में नाम बदल सकते हैं। आपके बच्चे के पासपोर्ट में, अपनाया गया पिता (foster father) का नाम होगा । इसके लिए आपको बच्चे के मूल जन्म प्रमाण पत्र और पंजीकृत गोद लेने के कार्य (registered adoption deed) को जोड़ना होगा । नाबालिग बच्चे के नाम को बदलने की प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है ।

गोद लेने के बाद नाबालिग के नाम का परिवर्तन की प्रक्रियाएं । महाराष्ट्र राज्य में राजपत्र अधिसूचना की प्रक्रियाएं?

  • 1: गोद लेने का कार्य पंजीकृत करें । कारण बताएं कि सगे पिता की मृत्यु हो गई है और बच्चे की मां ने गोद लेने के लिए सहमति दी है । नाबालिग बच्चे की तरफ से मां हलफनामा कर सकती है । कारण बताईये:पिता की मृत्यु हो गई है, इसलिए मां ने फिर से शादी की है । आप जिला अदालत में प्रथम First Class Magistrate/Notary Public/Oath Commissioner के पास हलफनामा सबमिट करें । यह नाम परिवर्तन घोषणा का एक नोटराइज्ड सबूत है । हलफनामे के लिए non-judicial stamp papers के उपयोग के लिए प्रत्येक राज्य के अलग-अलग नियम होते हैं । हलफनामे को सही तरीके से तैयार करने के लिए एक वकील की कानूनी विशेषज्ञता लें ।
  • 2: दो समाचार पत्रों में नाम परिवर्तन का विज्ञापन करें: एक क्षेत्रीय समाचार पत्र और दूसरा अंग्रेजी समाचार पत्र में । यह नाम में परिवर्तन को सार्वजनिक रूप से घोषित करने के लिए किया जाता है ताकि यदि कोई संघर्ष बाद में उठता है, तो आपके पास आपके नाम परिवर्तन की आधिकारिक घोषणा है। समाचार पत्र की कुछ प्रतियां (3-4) खरीदें। समाचार पत्र की cuttings और photocopies स्वीकार नहीं किए जाते हैं ।
  • 3: राजपत्र अधिसूचना प्रकाशित करें: समाचार पत्र में नाम परिवर्तन विज्ञापन प्रकाशित करना एक कानूनी आवश्यकता है । यह नाम परिवर्तन प्रक्रियाओं का एक हिस्सा है । यह नाम परिवर्तन दस्तावेज भविष्य के उद्देश्यों के लिए उपयोगी है। अक्सर लोगों के पास केवल नाम परिवर्तन शपथ पत्र और अख़बार विज्ञापन होते हैं लेकिन नाम परिवर्तन राजपत्र अधिसूचना (Gazette notification ) नहीं ।

क्या आप “गोद लेने के बाद नाबालिग के नाम में बदलाव / परिवर्तन” करना चाहते हैं ?

राजपत्र अधिसूचना क्या है?
राजपत्र एक सार्वजनिक पत्रिका है और भारत सरकार का एक अधिकृत कानूनी दस्तावेज है। राजपत्र एक सार्वजनिक पत्रिका है और भारत सरकार का एक अधिकृत कानूनी दस्तावेज है। यह प्रकाशन विभाग, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रकाशित किया किया जाता है । एक सार्वजनिक पत्रिका के रूप में, राजपत्र सरकार से आधिकारिक नोटिस प्रिंट करता है । राजपत्र (Gazette), सरकार से आधिकारिक नोटिस प्रिंट करता है ।

    18 साल से कम उम्र (नाबालिग) के लिए राजपत्र में नाम परिवर्तन के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

  • ID proof: आधार कार्ड या स्कूल ID.
  • Address proof: राशन कार्ड या आधार कार्ड ।
  • Age proof: जन्म प्रमाणपत्र या स्कूल एल.सी. या बोनाफाइड ।
  • 1 पासपोर्ट passport size फोटो ।
  • आवेदन पत्र (application form) यदि संभव हो तो, नाबालिग और माता-पिता या अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षरित ।

नाम बदलने के लिए समाधान है: एक राजपत्र अधिसूचना ।

हम महाराष्ट्र राज्य में नाम में बदलाव / परिवर्तन” करने में आपकी सहायता करेंगे ।
महाराष्ट्र राज्य में राजपत्र अधिसूचना के लिए application form online है । आपको नाम बदलने के लिए समर्पित सरकार की आधिकारिक website में applly करने की आवश्यकता है, जिसमें आपको दस्तावेज़ों के साथ application form upload करनी होगी ।
अपने सभी प्रश्नों के लिए, संपर्क करें: 9821794000.
यहां आवेदन पत्र डाउनलोड करें । Download application form here.